सर्दियों में रोज नहाने का मन नहीं होता है तो टेंशन न लें, सेहत को कुछ फायदा ही होगा

सर्दियों में रोज नहाने का मन नहीं होता है तो टेंशन न लें, सेहत को कुछ फायदा ही होगा

सेहतराग टीम

अक्सर आप ने लोगों से सुना होगा कि रोजाना नहाने से सेहत और स्वास्थ्य दोनों मस्त रहते हैं। कभी-कभी आप बाहर से आते हैं और थकावट महसूस होती है तो घर में अक्सर लोग कहते हैं कि नहा लो ताजगी महसूस होगी। लेकिन एक नए अध्ययन के अनुसार सर्दियों में रोजाना नहाना आपकी सेहत के लिए अच्छा नहीं होता है।

दरअसल बॉस्टन (अमेरिका) के डर्मैटॉलजिस्ट डॉक्टर रनेला के अनुसार लोग रोजाना गंदे होने की वजह से नहीं बल्कि समाज के प्रेशर की वजह से नहाते हैं। कई स्टडीज में यह साबित हो चुका है कि स्किन में खुद को साफ करने की बेहतर क्षमता होती है। अगर आप जिम नहीं जाते या रोजाना पसीना नहीं बहाते, धूल-मिट्टी में नहीं रहते तो आपके लिए रोजाना नहाना जरूरी नहीं है।

सर्दियों में नहाने से सेहत को होते हैं ये नुकसान-

  1. अगर सर्दियों में गरम पानी से देर तक नहाते हैं तो यह फायदे से ज्यादा आपको नुकसान पहुंचा सकताहै। ऐसा करने से आपकी स्किन ड्राई हो सकती है क्योंकि नेचुरल ऑयल निकल जाते हैं। ये ऑयल आपको मॉइश्चराइज्ड और सुरक्षित रखते हैं। अगर आपको रोजाना नहाना जरूरी है तो 10 मिनट से ज्यादा देर न नहाएं।
  2. आपकी स्किन अच्छे बैक्टीरिया पैदा करती है जो कि इसको हेल्दी रखते हैं और केमिकल्स के टॉक्सिन्स से बचाते हैं। जॉर्ज वॉशिंग्टन यूनिवर्सिटी (वॉशिंग्टन डीसी, यूएस) के असिस्टेंट प्रफेसर डॉक्टर सी ब्रैंडन मिशेल का कहना है कि नहाने से स्किन के नेचुरल ऑयल निकल जाते हैं जिससे गुड बैक्टीरिया भी हट जाते हैं। ये बैक्टीरिया इम्यून सिस्टम को भी सपॉर्ट करते हैं। इसलिए सर्दियों में हमें हफ्ते में दो या तीन दिन ही नहाना चाहिए।
  3. रोज गरम पानी से नहाने से आपके नाखूनों को भी नुकसान पहुंचता है। नहाते वक्त आपके नाखून पानी अवशोषित कर लेते हैं फिर सॉफ्ट होकर टूट जाते हैं। इनका नेचुरल ऑयल भी निकल जाता है जिससे ये रूखे और कमजोर हो जाते हैं।

 

इसे भी पढ़ें-

जवानी में पक गए बाल? कुछ भ्रम दूर कर लें

कसरत के लिए कौन सा समय सही होता है?

दिन में तीन बार ब्रश करने से हार्ट फेल का खतरा कम, जानें वजह

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।